Wednesday, November 30, 2022

Latest Posts

जमीं से आसमान की उचाईयो में पहुंचने वाले द ग्रेट खली के संघर्ष की कहानी

इंसान को हमेशा आगे बढ़ने का प्रयास करते रहना चाहिए

चाहे फिर रास्ते कितने भी कठिन हो। जीवन में हमेशा उतार-चढ़ाव आते रहते हैं मुश्किलों से डर कर मेहनत करनी नहीं छोड़नी चाहिए। हमेशा आगे बढ़ने वाले की कभी हार नहीं होती एक ऐसा ही उदाहरण है द ग्रेट खली। द ग्रेट खली का असली नाम दिलीप सिंह राणा है। आज के समय में वह भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी मशहूर हैं।

दलीप सिंह राणा को आज पूरा विश्व है द ग्रेट खली के नाम से जानता है

उन्होंने डब्ल्यूडब्ल्यूई से भारत का नाम पूरे विश्व में रोशन किया है। द ग्रेट खली पर हाल ही में एक किताब लिखी गई है। इस किताब का शीर्षक है The Man Who Became Khali । आपको बता दें कि डब्ल्यूडब्ल्यूई के बाद कुछ रियलिटी शो में भी द ग्रेट खली नजर आए हैं।

द ग्रेट खली ने अपनी एक किताब में कहा है कि

एक समय ऐसा भी था जब उनके पास ₹1 भी नहीं था और उनको अपनी स्कूल की फीस देनी थी। उस समय उनकी स्कूल की फीस ढाई रुपए थी। आपको बताना चाहेंगे कि साल 1979 की गर्मियों की छुट्टी के बाद खली को स्कूल से निकाल दिया गया था घर वालों के पास उनकी फीस भरने के लिए पैसे नहीं थे।


खली को फीस ना भरने के कारण

स्कूल के शिक्षक ने भरी स्कूल के सामने अपमानित किया था जिसके बाद 1 को बेहद बुरा लगा था वह यह अपमान बर्दाश्त नहीं कर पाए थे। जिसके बाद से ही उन्होंने स्कूल से नाता तोड़ लिया था और वह कभी स्कूल वापस नहीं गए। कुछ समय बाद उन्होंने बॉडीबिल्डिंग करना शुरू कर दिया और विश्व भर में अपना नाम बना लिया है।

शायद ही यह बात बहुत कम लोग जानते होंगे कि दिलीप सिंह राणा साल 1997 और 98 मैं मिस्टर इंडिया भी रह चुके हैं। आपको बता दें कि द ग्रेट खली की प्रतिभा से भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने 2005 में द ग्रेट खली को राष्ट्रपति भवन बुलाकर उनसे मुलाकात की थी।

एक समय ढाई रुपए के लिए स्कूल से निकाले जाने वाली द ग्रेट खली को एक समय में 5 रुपए की मजदूरी करनी पड़ी थी। आज के समय में द ग्रेट खली के पास लगभग 96 करोड रुपए की संपत्ति है।

Latest Posts

Don't Miss