Sunday, November 27, 2022

Latest Posts

झारखंड की सोना उगलने वाली नदी, आज तक को नहीं सुलझा सका इसकी गुत्थी

झारखंड के क्षेत्र में स्वर्णरेखा नामक नदी गुजरती है बताया जाता है की इस नदी में हमेशा सोने के कण आते है यह कण इतने कीमती होते है की लोग यह बेचकर अपना जीवन यापन कर सकते है। लेकिन आज तक इस नदी में सोने के कण आने का राज नहीं खुला है।

आइये जानते है यह नदी कहाँ और किस तरह से लोग इसमें सोना ढूढ़ते है इसके आलवा यह सोना कहाँ बेचा जाता है इस सबकी पूरी जानकारी मैं आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हूँ तो चलिए शुरू करते है।

झारखंड और उड़ीसा में बहती है यह नदी


यह नदी रांची से शुरू होकर उड़ीसा के शहरों तक पहुंचती है इस नदी की लम्बाई 474 किलोमीटर है। अगर हम बात करें झारखंड में यह नदी सबसे ज्यादा सोना कहाँ उपलब्ध करवाती है तो वह क्षेत्र आदिवासी इलाका सारंड और तमाड़ क्षेत्र में करवाती है। इस इलाके के आदिवासी अपने यहाँ सबसे ज्यादा सोने के कण इकट्ठा करते है।

आदिवासियों की कमाई का हिस्सा है यह नदी हर दिन लाखों का सोना निकलता है इस नदी से लेकिन आज तक इसका राज किसी को पता नहीं है।

क्या कहते है वैज्ञानिक

इस नदी के बारें में वैज्ञानिकको का कहना है की यह नदी पत्थरों और पहाड़ों से होकर गुजरती है तो यहाँ इसके पानी में सोने के कण आ जाते है लेकिन यह प्रमाण नही होता की यह सच है इसके अलावा कुछ वैज्ञानिको ने इसे कारकरी नदी के संगम का कारण भी बताया है क्योंकि इस नदी में भी सोने के कण पाए जाते है।

विज्ञान ने किसी तरह यह साफ़ नहीं किया है की इस नदी में सोने के कण कहाँ से आते है लेकिन अनेक धार्मिक ग्रंथो में इस नदी का जिक्र सोना उगलने वाली नदी के रूप में किया जाता है।

हर दिन लाखों रूपए का सोना निकलता है

यहाँ के आदिवासी लोग महीने में 20 से 50 किलो तक सोना निकालते है लेकिन इन्हें यहाँ के सुनार बहुत कम पैसे देते है इन्हें एक सोने के कण का 100 रुपया मिलता है जबकि इसकी असली कीमत 300 रूपए है। ऐसे में इन आदिवासियों को सही कीमत नहीं मिलती है लोग इन्हें ठगते है लेकिन एक बात कहनी होगी भगवान ने इन्हें सोना खूब दिया है अब इसका उपयोग यह नहीं कर पाते है तो यह इनकी गलती है।

आपको यह रोचक जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं ताकि हम आपके लिए ऐसी जानकारी हर रोज लाते रहें और आपके साथ हर रोज ऐसी जानकारी शेयर करते रहे इसलिए हमें फॉलो भी जरुर करें।

Latest Posts

Don't Miss