Wednesday, November 30, 2022

Latest Posts

आखिर यहाँ क्यों दुल्हन को सफेद साड़ी में किया जाता है विदा, ऐसी अनोखी शादी आपने पहले नहीं देखी होगी

भारतीय संस्कृति में सफ़ेद रंग की साड़ी विधवा औरतें पहनती है, लेकिन हमारे भारत में ही कुछ गाँव ऐसे है जहाँ पर लोग सफ़ेद साड़ी में दुल्हन को विदा किया जाता है। आज हम आपको भारत के उन गांवो की कुछ ऐसी ही रस्मे बताने वाले है। इन प्रथाओं की बात करते हुए आपको इन गांवो की अच्छाइयों से भी रूबरू करवाएंगे।

हम सब जानते है की विधवा औरत ही सफ़ेद साड़ी पहनती है लेकिन आज फैशन के नाम पर लोग सफ़ेद कलर की साड़ी पहनने लगे है। लेकिन क्या आप जानते है इस गाँव में पिता अपनी बेटी को सफ़ेद साड़ी में ही विदा करता है –

मध्यप्रदेश के यह गाँव जाने जाते है अद्भुत प्रथाओ से


मंडला जिले के चौगान, कलुआखेरो, छिवलाटोला यह कुछ गाँव है जहाँ पर अद्भुत प्रथाएं है। यहाँ के लोगों के यहाँ जब भी कोई अच्छा काम होता है वह सफ़ेद वस्त्र धारण करते है। इतना ही नहीं यहाँ के लोग अपनी बेटियों की शादी के वक्त भी सफ़ेद वस्त्र पहनते है और बेटियों को भी सफ़ेद साड़ी पहनाते है।

बताया जाता है की यहाँ के लोग गोंडी धर्म को मानते है और इस धर्म के अनुसार सफ़ेद रंग शांति का प्रतीक है अगर सफेद रंग के साथ कोई शुभ कार्य किया जाए तो वह हमेशा अच्छा होता है। यहाँ के लोग सफ़ेद कपड़े पहनकर ही अपने खेत में बिज बोते है।

लड़की को मिलता है अमर सुहाग और अच्छा जीवन

यहाँ के लोगों के अनुसार अगर वह इस तरह अपनी बेटी की शादी करते है तो उनकी बेटी ससुराल में खुश रहती है इतना ही नहीं वहां उसके पति का भी अच्छा काम चलता है और वह कभी अपने ससुराल में लडती नही है, उनके अनुसार आज तक इस तरह से शादी होने के बाद किसी भी लड़की का रिश्ता टुटा नहीं है और ना ही किसी तरह की अनबन की शिकायत हुई है। कहा जाता है की इस तरह से शादी करने की प्रथा बहुत सालों से चली आ रही है।

शांति का प्रतीक माने जाते है यह गाँव

भारत के यह मंडला जिले के चौगान, कलुआखेरो, छिवलाटोला गाँव शांति के प्रतीक माने जाते है यहाँ पर सालों से ना तो किसी तरह का कोई जुर्म हुआ है और ना ही किसी तरह का झगड़ा हुआ है। यहाँ पर शादी के समय लोग बिना चप्पल के रहते है और सभी सफेद कपड़े पहनते है यह इनकी प्रथा अनोखी है लेकिन अगर देश में शन्ति बनी रहे तो यह प्रथा अच्छी है।

आपको यह रोचक जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो शेयर भी जरुर करें ताकि अन्य लोगों को भी यह जानकारी मिल पाए।

Latest Posts

Don't Miss