Wednesday, November 30, 2022

Latest Posts

मौत चाहे कैसे भी हो, लेकिन हर इंसान को मौत से पहले यह संकेत मिलते है

जो दुनिया में आया है उसे कभी ना कभी इस दुनिया को छोड़कर जाना ही है अगर इस दुनिया में कोई अमर है तो उस इंसान के किये गये कार्य जो उसने संसार के लिए किये होंगे उन्हें लोग याद करते है। इसलिए कहा जाता है की इंसान के कर्म अच्छे होने चाहिए ताकि वह युगों-युगों तक याद किया जाए।

आज संसार में उन्ही लोगों को याद किया जाता है जिन्होंने समाज के लिए कुछ किया है धर्म के लिए कुछ किया है। अगर इंसान को अमर होना है तो सिर्फ अच्छे कार्य ही उसका साधन है अन्यथा किसी को याद नहीं किया जाता और ना ही कोई अमर हो सकता है। वैसे इन्सान को मौत से पहले कुछ संकेत मिलते है अगर वह इन संकेतों को समझ जाए तो वह अपनी जिंदगी में अमर होने के लिए कुछ काम कर सकता है। मौत से पहले मिलने वाले यह संकेत कुछ इस तरह है –

सपने में दिखे यह सब और उसके साथ होने लगे ऐसा तो समझ जाएँ


अगर किसी व्यक्ति को सपने में उल्लू नजर आये या फिर गाँव या घर उजड़ता नजर आये तो उसकी जिंदगी कुछ ही दिनों की मेहमान है। अगर किसी की उम्र बहुत ज्यादा है और उसे ऐसा महसूस होने लगे की उसके साथ कोई अपना है। वह एक तरह का भ्रम होगा लेकिन आप अंदाजा लगा सकते है की कुछ ही समय बाद या फिर 1 दिन बाद वह इंसान इस दुनिया में नहीं रहेगा।

मौत से पहले जिन लोगों की उम्र बहुत ज्यादा है वह आसमान में देखें अगर उन्हें ध्रुव तारा नजर आ रहा है तो उनकी जिंदगी अभी लम्बी है लेकिन बूढ़े लोगों को अगर ध्रुव तारा नजर ना आये और आसमान लाल नजर आये तो समझ जाना दुनिया में कुछ ही दिनों के मेहमान है।

अपनी नाक ना देख पाना भी मौत का संकेत

यह संकेत उन बूढ़े लोगों के लिए है जो मौत का इंतजार कर रहे है या फिर उनकी मौत होने वाली है ऐसे लोगों को अपनी नाक नहीं नजर आती है तो वह बहुत कम समय के मेहमान है उनकी मौत किसी भी समय हो सकती है।

चूँकि मौत से कुछ समय पहले इंसान की आँखे उपर हो जाती है और वह अपनी नाक नहीं देख पाता है। अगर किसी की मौत अचानक होती है तो उसे भी कुछ संकेत मिलते है जैसे उसे कभी-भी अपनी परछाई नजर नहीं आती है और आईने में खुद की जगह किसी और का चेहरा नजर आता है।

शरीर पिला पड़ना

एक उम्र के बाद शरीर पिला पड़ने लगता है, आँखे लाल हो जाती है और नाक सख्त हो जाता है इस उम्र के लोगों की मौत 6 महीने में हो जाती है यह बूढ़े लोगों को मिलने वाले संकेत है इन्हें आप शिव पुराण में भी पढ़ सकते है और डॉक्टर भी इन संकेतों के माध्यम से ही जवाब दे देते है।

विज्ञान ने जो सिखा है वह हमारे शास्त्रों से सीखा है और हमारे शास्त्र कभी गलत नही हो सकते हाँ अगर किसी इंसान को अपनी जान बचानी है तो उसका एक ही उपाय है अपने कर्म अच्छे करने चाहिए अपनी जिंदगी में ख़ुशी लानी चाहिए और अपने आस-पास के लोगों को खुश रखना चाहिए।

ऐसी ही जानकारी के लिए हमें फॉलो करें और जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें ताकि उन्हें भी यह ज्ञानवर्धक जानकारी मिल पाए।

Latest Posts

Don't Miss