Wednesday, November 30, 2022

Latest Posts

तो इस काम के लिए होती है जींस में यह छोटी जेब, वजह पढ़कर अपना ज्ञान बढायें

आपने जींस तो जरुर पहनी होगी लेकिन आपको जींस से जुड़ा यह फैक्ट शायद ही पता हो। हालाँकि अब इस जानकारी को पब्लिक कर दिया गया है लेकिन आज भी अनेक लोग इस जेब के बारें में अच्छे से नहीं जानते है। खैर अगर आपको इस छोटी जेब के बारें में जानकारी नहीं है तो आज हम आपको जींस की इस छोटी जेब की पूरी जानकारी देने वाले हैं।

जानकारी पूरी पढ़े ताकि आपके ज्ञान में इजाफा हो और हम आपके लिए ऐसे ही ज्ञान वाले आर्टिकल लेकर आते है। क्या है ना कुछ अद्भुत जानकारियां होनी आवश्यक होती है कभी-कभी ऐसी जगह यह जानकारियां काम आ जाती है जहाँ पर हमारे ज्ञान का टेस्ट होता है। चलिए ज्यादा घुमाते नहीं है पढ़ते है इस छोटी जेब के पीछे की वजह –

प्राचीन सभ्यता से जुड़ी है यह जेब


शायद आपको पता होगा की जींस का इतिहास काफी पुराना है ऐसे में उस समय जींस जब बनती थी तो लोग देखने वाली घड़ी का उपयोग करते थे उस वक्त एक घड़ी आती थी जिसे हम पॉकेट में रख सकते थे।

इसी घड़ी के लिए इस पॉकेट का निर्माण किया गया था, लेकिन समय के साथ इस जेब का उपयोग बदल गया है। उस समय इस जेब में घड़ी रखी जाती थी।

सबसे पहले इस कम्पनी ने बनाई थी यह जेब

अगर हम इस जींस की जेब का इतिहास देखें तो सबसे पहले इस जेब को बनाने वाली कंपनी लेविस थी आप भी इस कंपनी की जींस पहनते होंगे। लेकिन आज से पहले इस जेब के बारें में शायद आपको पता नहीं होगा।

लेविस ने यह जेब इसलिए बनाई ताकि लोग पॉकेट वाच को इस जेब में रख पाए यह जेब काफी सुरक्षित और अच्छी तरह बनी हुई होती थी। लेकिन आज के समय में इस जेब का उपयोग मात्र कुछ छोटी चीजें जैसे कंडोम इत्यादि के लिए उपयोग करी जाती है।

मजदूरों के लिए बनाई गई थी जींस

वैसे अगर हम जींस के इतिहास की बात करें तो यह मजदूरों के पहनने वाली थी लेकिन बाद में इसका ट्रेंड चला और आम इंसान फैशन के नाम पर इस जींस को पहनने लगे थे। जींस की बात करें तो हमारे भारत में जींस को आये करीब दो दशक हुए इससे पहले विश्व के अनेक देशों के मजदुर जींस पहना करते थे।

जींस में आज भी अनेक बटन भी मिलते है इनका उपयोग मजदुर कुछ चीजें टांगने के लिए किया करते थे मजदूरों की जरूरत को देखते हुए इस छोटी जेब का भी निर्माण किया गया था लेकिन आज इसका उपयोग अन्य चीजों के लिए किया जाता है।

आपको यह रोचक जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं ताकि हमें मोटिवेशन मिले और हम आपके लिए ऐसे ही रोचक पोस्ट लाते रहें। ऐसी जानकारी के लिए हमें फॉलो करें ताकि आपको ज्ञान वाली ऐसी पोस्ट रोज मिले।

Latest Posts

Don't Miss