Monday, November 28, 2022

Latest Posts

गाँव की अजीबोगरीब रिवाज जहाँ लड़कियों को कपड़े खोलने के लिए किया जाता है मजबूर, जानकार गुस्सा आएगा  

भारत जैसा देश आपको पूरी दुनिया में नहीं मिलेगा इस देश में हर तरह की रिवाज है, यहाँ पर हर एक से बढ़कर एक रिवाज आपको देखनी पड़ सकती है। आप अगर भारत के राजस्थान में आयेंगे तो आपको अनेक अच्छी और पुराणी रिवाजें देखने को मिलेगी वैसे ही हरियाणा में भी आपको अलग-अलग रिवाज देखने को मिलती है लेकिन देश के कुछ हिस्सों में कुछ ऐसी रिवाजें भी देखने को मिलेगी आइये जानते है गाँव की कुछ ऐसी रस्मे जिन्हें जानकर आप हैरान रह जायेंगे।

इन रिवाजों के बारें में जानकर आप हैरान तो रह जायेंगे लेकिन आप इन रिवाजों का विरोध भी करेंगे लेकिन यह सत्य है और इस सत्य को बदला नहीं जाता है। आइये जानते है भारत के गांवो की कुछ रस्मो के बारें में –

हिमाचल के गाँव की अजीबोगरीब रस्म


हिमाचल के गाँव मणिकर्ण घाटी के पीणी गाँव में एक ऐसी रस्म है जहाँ पर साल में पांच दिन ऐसे होते है जिसमे महिलाओं को बिना कपडे के रहना पड़ता है यह रिवाज काफी अजीबोगरीब है लेकिन इस गाँव में इस रिवाज को आज भी फॉलो किया जाता है।

आज भी महिलाएं सावन के महीने में अपने पति से दूर रहती है और पांच दिन बिना कपड़ों के रहती है उनका मानना है की इस तरह से अगर कोई महिला नहीं रहती है तो उसके घर में अशुभ घटना होती है।

आज बदल गई है यह रस्म

लेकिन पिछले साल जब रिपोर्टर लोग इस गाँव में गए तो यहाँ के युवाओं ने इस रस्म में कुछ बदलाव किये है इसमे महिलाओं को अब बिना कपड़ों के नही रखा जाता है उन्हें पारदर्शी कपडे दिए जाते है। जिसकी मदद से वह इस रस्म को पूरा करती है बाकी सभी काम उसी तरह होते है जैसे पहले होते थे।

पाप से मुक्ति मिलती है

हिमाचल के इस गाँव के अनुसार ऐसा करने से पाप से मुक्ति मिलती है और पांच दिन हम बिना किसी पाप के रह जाते है यह एक भगवान को खुश करने का तरीका इसे सभी महिलाओं को फॉलो करना पड़ता है।

यह सिर्फ शादीशुदा महिलाओं पर ही लागू होता है लेकिन एक परंपरा ऐसी भी है देश में जहाँ अगर कोई लड़का लड़की को देखने जाता है तो वह उसे कपड़े उतारकर देखता है। इस परम्परा के अनुसार अगर महिला उसे अंदर से अच्छी नहीं लगती है तो वह उसे पंसद नहीं करता है। ऐसे में महिला हर एक देखने वाले पुरुष को अपना जिस्म दिखाती है ऐसी परंपरा भारत के बिहार के एक छोटे से गाँव में है।

आस-पास की ऐसी ही खबरों के लिए हमें फॉलो करें और इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि अन्य लोगों को भी यह जानकारी मिल पाए।

Latest Posts

Don't Miss