Thursday, December 1, 2022

Latest Posts

हर महिला को सीखनी चाहिए द्रौपदी से यह 4 बातें, पुरुषों को मिलेगी प्रसन्नता

हमारे ग्रन्थ और हमारे इतिहास में अनेक ऐसी महिलाओं का जिक्र है जिन्होंने आज भी समाज को एक नया नजरिया है सोचने का लेकिन आज लोग इन बातों पर ध्यान नहीं देते है। बाद में उन्हें अनेक तरह के दुःख का सामना करना पड़ता है। आज हम इस आर्टिकल में चार ऐसी बातों का जिक्र करने वाले है जो दुनिया की हर औरत को द्रौपदी से सीखनी चाहिए।

द्रौपदी ने अपने जीवन में बहुत कुछ देखा एक समय पर महाभारत युद्ध की कारण भी बनी लेकिन द्रौपदी ने आज के समाज के लिए अनेक सीख छोड़ी है। वैसे महाभारत युद्ध में द्रौपदी के पुत्र अभिमन्यु ने जो कर दिखाया वो शायद ही कोई योधा कर पाता खैर आज हम द्रौपदी से सीखने वाली चीजों का जिक्र कर रहे हैं। तो आइये पढ़ते है पूरा आर्टिकल –

पति को वश में नहीं रखना चाहिए


द्रौपदी ने अपने पुरे जीवन में अपने पति को आजादी दी और उसी की आज्ञा के अनुसार जीवनयापन किया आज भी इतिहास में द्रौपदी का नाम सर्वोपरी है। माना जाता है की अगर आज के समय में कोई महिला अपने पति को इस तरह आजाद रखे तो वह हमेशा सुख का जीवन जी पाएगी।

लेकिन आज समय बदल गया है और हर एक महिला अपने पति को अपने वश में रखना पसंद करती है। जबकि ऐसा कदापि नहीं करना चाहिए।

अपने घर के भेद किसी को ना दे

द्रौपदी ने मरते दम तक अपने घर के भेद नहीं खोले थे उनका मानना था की जो स्त्री अपने घर का भेद लोगों को देती है वह मुर्ख होती है और ऐसी स्त्री को हमेशा दुःख का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर कोई इंसान कितना भी प्रिय हो एक स्त्री को अपने घर का भेद किसी को नहीं देना चाहिए।

बुरी स्त्रियों से दुरी बनाये रखें

द्रौपदी के अनुसार ऐसी स्त्री से संबंध ना रखे जो अपने परिवार में कलह रखती हो ऐसी स्त्रियाँ बसे-बसाए घर को खत्म कर देती है या उजाड़ देती है एक स्त्री को ऐसी महिला से हमेशा दूर ही रहना चाहिए। द्रौपदी ने कहा की अगर मैं अपनी संगत ऐसी स्त्री की रखती तो शायद आज मेरे पति महाभारत में कभी जीत नहीं पाते।

हर स्थिति में पति का साथ देंवे

द्रौपदी ने हर एक स्तिथि में अपने पति का साथ दिया वह कभी घबराई नहीं उन्हें कभी जंगल में रहना पड़ा तो कभी उनके पास महल भी हुए लेकिन वह हर स्थिति में अपने पति के साथ थी और हमेशा एक स्त्री को इसी तरह पति का साथ देना चाहिए।

जब बुरा समय आये तो पति को ज्ञान देने की जगह उसे स्पेस देंवे और उन्हें आगे बढने के लिए प्रेरित करें किसी के साथ उसकी तुलना करके आपको परेशानी का ही सामना करना पड़ेगा।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि आपको ऐसी जानकारी हर रोज मिलती रहे आप अच्छे से इन जानकारियों को पढ़ पायें।

Latest Posts

Don't Miss