Sunday, November 27, 2022

Latest Posts

धनतेरस पर घर पर यह 4 चीजें लाने से पहले यह जरुर पढ़ लेंवे

दोस्तों इस साल दीपावली 4 नवंबर को है, दीपावली का इंतजार हम सभी को रहता है लेकिन दीपावली से 2 दिन पहले धनतेरस का त्यौहार मनाया जाता है जिसका इंतजार भी हमें बेसब्री से रहता है।माना जाता है कि धनतेरस के दिन यदि आप अपने घर के लिए नया सामान या फिर नया वाहन खरीदते हैं तो मैं आपके लिए बेहद ही शुभ माना जात है। धनतेरस के दिन घर के नए बर्तन खरीदना उत्तम माना जाता है ओर इस दिन बर्तनों की पूजा भी की जाती है। वहीं कुछ चीज़ें ऐसी भी है जिन्हें धनतेरस के दिन घर में भूलकर भी नहीं लाना चाहिए। यदि आप इन चीजों को गलती से भी घर ले आते है तो आपको घर में दरिद्रता और भी कई परेशानियों का सामना करना पद सकता है। आइये जानते है की वह कोनसी चीज़ें है?

काँच की चीज़ें

वास्तु शास्त्र के अनुसार धनतेरस के दिन कांच से बनाई गई कोई भी चीज घर पर नहीं लानी चाहिए। माना जाता है कि धनतेरस के दिन कांच का सामान घर लाने से घर में राहु दोष आता है और इसे अशुभ माना जाता है। धनतेरस के दिन कांच का सामान खरीदना तो दूर इसका इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए वरना ही खरीदना बेचना चाहिए।


काले रंग की वस्तुएं

धनतेरस के दिन कभी ही काले रंग की कोई भी चीज़ नहीं खरीदनी कहिए क्योंकि काले रंग को अशुबता का प्रतीक माना गया है। अक्षाराम धनतेरस के दिन काफी चीजें खरीदते हैं और इस पर हमारा ध्यान नहीं जाताऔर हम काली चीज़ें जैसे काले रंग के कपड़े या रसोई कार्यों के लिए काले तिल खरेड लेते हैं। शास्त्रों में इसे अशुभ माना ज्ञ है इसकी बजाए आप लाल या पीले जैसे शुभ रंग की वस्तुएँ खरीद सकते हैं।

लोहे का सामान

धनतेरस के दिन घर में कभी भी लोहे का कोई भी सामान नहीं खरीद कर लाना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार लोहे को शनि का कारक माना जाता है और धनतेरस जैसे शुभ दिन पर इसे घर में लाना बिलकुल भी सही नहीं है। धनतेरस के दिन लोहे की वस्तु घर में लाना कई परेशानियों का कारण बन सकता है तो इस दिन लोहे का सामान घर में लाने से बचें।

प्लास्टिक से बनी चीजें

धनतेरस के दिन घर में कोई प्लास्टिक की चीज लाना भी शास्त्रों में अशुभ माना गया है। माना जाता है कि धनतेरस के दिन प्लास्टिक का कोई भी सामान घर लाने से घर में आर्थिक तंगी आनी शुरू हो जाती है। ऐसा करने से घर के माहौल में नकारात्मकता भी बढ़ने लगती है, तो इससे बचने के लिए धनतेरस के दिन कोई प्लास्टिक से बनी वस्तु घर में ना लाएं।

Latest Posts

Don't Miss