Wednesday, November 30, 2022

Latest Posts

दीपावली के 1 दिन पहले की रात को करना चाहिए यह काम, माँ लक्ष्मी पूरी कर देगी मनोकामना

दोस्तों दीपावली का इंतज़ार बच्चों से लेकर बूढों तक सभी को बेसब्री से रहता  है  और इस साल की दीपावली 4 नवम्बर को मनायी जाएगी। दीपावली के दिन लोग लक्ष्मी  माता की पूजा करते है और हर कोई चाहता है की माता लक्ष्मी उनसे प्रसन्न हो जाए, क्योंकि इस दिन अगर माता लक्ष्मी की कृपा  आप पर बन गयी तो पुरे साल आपको किसी भी प्रकार के कष्ट का सामना नहीं करना पड़ेगा और न ही आपके जीवन में धन-वैभव की कभी कमी आएगी। लेकिन कुछ ऐसे कार्य भी हैं जिन्हें यदि आप दीपावली से पहले दिन की रात को करें तो माता लक्ष्मी आपसे अवश्य प्रसन्न हो जाएँगी और यह उपाए केवल कम ही लोगो को मालूम है, आइये जानते है की ऐसा क्या करना है आपको जिससे माँ लक्ष्मी की कृपा आप पर बन जाये –

इस तरह जलाएं दीपक

माना जाता है कि मां लक्ष्मी दीपावली की पहली रात से ही धरती पर भ्रमण करना शुरू कर देती हैं और जिस घर का वातावरण मां लक्ष्मी को सात्विक दिखाई पड़ता है, मां लक्ष्मी उस घर में प्रवेश कर लेती है और उसे अपना अपना स्थायी स्थान भी बना  लेती है।  ऐसे में यदि आप मां लक्ष्मी को आपके घर की तरफ आकर्षित करना चाहते हैं तो दीपावली की पहली रात को ही अपने प्रवेश द्वार के दोनों तरफ बड़े-बड़े दीपक जलाएं,  दीपक इतने बड़े तो होनी चाहिए कि पूरी रात सुंदरता के साथ जगमगाते रहें।


ऐसे करें माँ लक्ष्मी  का आगमन

दीपावली पर माता लक्ष्मी का घर में प्रवेश आपके जीवन में सुख समृधि लाता है ऐसे में यदि आप दीपावली की पहली रात माँ लक्ष्मी का इस तरह आगमन करते है तो माँ लक्ष्मी आपसे बेहद प्रसन्न हो जाएगी। दीपावली की पहली रात घर के हर दरवाज़े पर गेहू की ढेरी लगाकर उसपर शुद्ध घी के दीपक जलाएं और सभी दीपक पूरी रात जगमगाते रहने चाहिए। यह दृश्य माँ लक्ष्मी को बेहद ही पसंद आता है और यह माँ लक्ष्मी का मन मोह लेता है।

दीपावली की पहली रात बनायें यह माला

दीपावली की पहली रात रुद्राक्ष और स्वास्तिक की एक माला बनालें जिसमे 54 स्वस्तिक के और 54 ही रुद्राक्ष के दाने होने चाहिए। माला बनाने के बाद इससे 11 बार जाप करते हुए यह मत्र पढ़े “ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं त्रिभुवन महालक्ष्म्यै अस्मांक दारिद्र्य नाशय प्रचुर धन देहि देहि क्लीं ह्रीं श्रीं ॐ “। इस मन्त्र का जाप करके माला को माँ लक्ष्मी के समक्ष रखें और अगले दिन इसे धारण कर लें। ऐसा करने से आपकी धनअभाव  की कमी पूर्ण रूप से दूर हो जाएगी।

इस समय करें महाप्रयोग

दीपावली की पहली रात महाप्रयोग का समय रात्रि 12 बजे से लेकर 2 बजे तक होगा, इस समय में आपको महाप्रयोग संपन्न करना होगा। ध्यान रहे की महाप्रयोग के समय आपने लाल या फिर पीले रंग के ही वस्त्र धारण कए हों। महाप्रयोग में उपर बताये गये मंत्र का जाप करते समय स्वस्तिक और रुद्राक्ष की माला का प्रयोग करें।

धर्म और वास्तु से संबधित जानकारी के लिए हमें फॉलो करें ताकि आपको ऐसी ज्ञानवर्धक जानकारियां हर रोज मिलती रहें।

Latest Posts

Don't Miss