Saturday, March 11, 2023

Latest Posts

चाइना ही नहीं अब भारत में भी उगाया जा सकता है ‘नाक’, भारत के डॉक्टरों ने बड़ी सफलता पाई है

चाइना ने 2013 में एक व्यक्ति के सिर पर नाक उगाई थी उसके बाद चाइना ऐसा करने वाला पहला देश बन गया था। उसके बाद व्यक्ति के सिर पर पूरी तरह से नाक बनने में करीब 1 साल लगा था और बाद में चाइना के डॉक्टरों ने व्यक्ति को नाक लगा दी थी।

यह कीर्तिमान करने वाला चाइना पहला देश था लेकिन अब भारत में भी डॉक्टरों ने इसपर जीत हासिल कर ली है भारत के डॉक्टरों ने भी एक बच्चे के नाक सफलतापुर्वक लगा दी है। बच्चे के सिर पर नाक उगाकर डॉक्टरों ने उसे ट्रांसप्लांट कर दिया है।

पहले चाइना ने किया यह काम


चाइना ने 2013 में 22 साल के जियोओलिन की एक्सीडेंट के बाद नाक पूरी तरह से खत्म हो गई थी डॉक्टरों ने एक प्रयास किया और उसी व्यक्ति के नाक पर इस तरह से चमड़ी को काटा की वह बढ़कर नाक की तरह लगने लगी।

इस पूरी प्रक्रिया को एक साल में पूरा किया गया और चाइना का वह लड़का अब नाक के साथ जिंदगी जी रहा है यह कमाल है ना लग रहा है जैसे नाक की खेती करी गई हो लेकिन असल में यह डॉक्टरों की मेहनत थी।

अब भारत में भी हो गई है ऐसी टेक्नोलॉजी निजात

इंदौर का रहने वाला अरुण पटेल बचपन से ही बिना नाक के पैदा हुआ था उसकी श्वसन क्रिया काफी कठिन हो रखी थी। 2016 में उसने डॉक्टर ने अरुण पर एक्सपेरीमेंट करने की बात कही और जब घर वाले और अरुण राजी हो गया तो डॉक्टरों ने उसके सिर पर नाक उगाया इस सर्जरी को प्री-फेब्रिकेटेड फोरहेड फ्लैप रायनोप्लास्टी सर्जरी नाम से जाना जाता है।

डॉक्टरों ने कहा चीन में करी गई सर्जरी के अनुसार इस तरह की सर्जरी को किया गया और यह सफल भी हुई है। अरुण आज एक अच्छा चेहरा लेकर लोगों से मिल रहा है और उसकी श्वसन क्रिया काफी अच्छी हो गई है।

भारत के लोगों के लिए खुशखबरी

डॉक्टरों ने कहा की 2016 में हुई इस सर्जरी को पूरी तरह से सफल होने में तीन महीनो का समय लगा इसमें नाक की पूरी सेप बनाकर अरुण को एक नया रूप दिया गया है। पहले लोग इसका मजाक बनाते थे लेकिन आज वह पूरी तरह से अच्छे चेहेरे के साथ नजर आ रहा है।

डॉक्टरों के इस एक्सपेरिमेंट से खुश है अरुण उसके अनुसार डॉक्टरों ने बहुत ही अच्छे से उसकी नाक बनाई है और वह इससे काफी खुश है। बचपन से ही वह बिना नाक के पैदा हुआ और वह काफी मुश्किलों का सामना करता था लेकिन आज वह अच्छे से सांस ले पाता है और उसका चेहरा भी बिलकुल सही है।

डॉक्टरों के इस काम को आगे शेयर करें ताकि किसी बिना नाक वाले इंसान की नजर में यह आर्टिकल आये वह डॉक्टरों से प्री-फेब्रिकेटेड फोरहेड फ्लैप रायनोप्लास्टी सर्जरी के बारें में बात करें।

Latest Posts

Don't Miss