Sunday, November 27, 2022

Latest Posts

आप चाहें कहीं से भी हो छठ पूजा के दौरान जरुर करें यह काम, छठी मैया पूरी करेगी हर मनोकामना

देश में छठ पूजा का बहुत महत्व है हालाँकि बिहार में छठी मैया को काफी ज्यादा मनाया जाता है। जब छठ पूजा प्रांरभ होती है तो चार दिन पहले ही इस व्रत की तैयारी में लग जाते है। लेकिन अगर आप यह मान रहे है की यह व्रत या पूजा सिर्फ बिहार के लोगों के लिए है तो आप गलत सोच रहे है।

माता की कृपा किसी भी राज्य या किसी भी व्यक्ति पर रह सकती है। अगर आप भी इन बातों पर ध्यान दें तो छठी मैया आपके लिए भी हर संभव चीजे कर सकती है। मैं उन माता-बहिनों को कहना चाहूँगा जो संतान की इच्छा रखती है अगर संतान चाहिए तो आप जरुर छठी मैया का इस तरह पूजन करें –

घर में साफ सफाई रखें


कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की चौथ से ही छठ व्रत प्रारंभ हो जाता है इस बार छठ पूजा 10 नवंबर 2021 को है तो अगर आप एक दिन लेट भी हो गये है तो भी ध्यान रखें आपके घर में साफ सफाई अवश्य होनी चाहिए। घर में सब कुछ साफ होना चाहिए और आप नित्य सही समय पर नहाने चाहिए और नहाकर माता की पूजा करें।

आप लक्ष्मी माँ की भी पूजा कर सकते है चूँकि माँ लक्ष्मी की पूजा का महत्व है और छठी मैया भी माँ का ही एक रूप है इसलिए आप ध्यान रखें और माँ की पूजा करें। अवश्य ही आपको अच्छा फल प्राप्त होगा।

गरीबों की और व्रत करने वाली महिला की सेवा करें

अगर आपके जानकार में किसी बहन ने या भाभी ने व्रत रखा है तो उसकी सेवा करें यह व्रत काफी कठिन होता है ऐसे में उनकी मदद करने से भी आपको फल मिलता है। अगर आपके जानकर में किसी ने व्रत नहीं किया है तो आप किसी गरीब की मदद जरुर करें ऐसा करने से भी माता खुश होगी और आपकी पूजा स्वीकार करेगी।

अगर आप किसी गरीब की सेवा करते है तो कृपा उसे अन्न दान करें ताकि वह कभी भूखा ना रहें और खासकर इस पूजा के समय तो बिलकुल भी नहीं।

नीचे सोयें और माता का ध्यान करें

अगर आप छठी मैया की कृपा चाहते है तो छठी मैया का ध्यान करके नीचे सोयें और ऐसा करने से पहले माँ का ध्यान जरुर करें। सुबह उठते ही तांबे के बर्तन से सूर्य देव को जल चढाएं ऐसा करना काफी अच्छा माना गया है।

अगर कोई सही तरह से इस तरह माता को मनाये तो माता उसकी सभी मनोकामना पूरी करती है अगर आपके दिल में भी कोई विश है तो आप माँ से मांग सकते है अगर कुछ भी नहीं कर सकते तो सच्चे मन से किसी गरीब की मदद कर देना इतना करना ही आपके जीवन को बदल देगा माता की कृपा आपके उपर जरुर बनेगी। ऐसी ही अच्छी जानकारी के लिए हमें फॉलो करें ताकि आपको ऐसी जानकारी हर रोज मिलती रहें।  

 

Latest Posts

Don't Miss