Sunday, November 27, 2022

Latest Posts

आखिर क्या है CCF चाय कैसे बना सकते है इसे घर पर, शिल्पा शेट्ठी रोज दोपहर को पीती है यह चाय

क्या आप भी बॉलीवुड अभिनेत्रियों या अभिनेता की तरह फिट होना चाहते है वैसे आज के जमाने में फिटनेस को ही देखा जाता है। एक समय था जब कोई दुबला पतला व्यक्ति देखा जाता तो कहा जाता था की शायद घर में खाने की कमी होती होगी लेकिन आज इसी दुबलेपन पर 6 पैक्स बनाकर हर कोई फिट होने का दावा कर रहा है।

वो बात अलग है फिटनेस के चक्कर में बॉलीवुड के अनेक सेलिब्रेटी हार्टअटैक से गुजर रहे है। खैर शिल्पा शेट्टी से योग और फिटनेस टिप्स लेने के लिए लोग लाईन लगाते है लेकिन शिल्पा हमेशा अपनी डाईट पब्लिक को बताई है और CCF चाय का जिक्र करती है। अब लोगों का सवाल है की यह CCF चाय किस बला का नाम है –

क्या है CCF चाय


यह एक तरह की सॉफ्ट ड्रिंक है जिसे हम घर पर बना सकते है। CCF का फुल फॉर्म इस तरह है C –Cumin ( जीरा) , C- Coriander ( धनिया) और F- Fennel ( सौंफ) अब इन्ही तीनो के मिश्रण से बनने वाली चाय को CCF चाय कहते है।

आपको हैरानी होगी की इसी चाय को लोग विदेशी चाय बोलकर या सेलिब्रेटी चाय बोलकर काफी महंगी बेचते है लेकिन असल में यही चाय आप आसानी से घर पर बना सकते है। यह जो तीनो ही मिश्रण है यह आयुर्वैदिक है और अनेक बिमारियों पर असर करता है। शिल्पा अक्सर इसी चाय का जिक्र करती है। उसके अनुसार अगर कोई फिट रहना चाहता है तो योग के साथ इस चाय को जरुर पीना चाहिए।

CCF चाय कैसे बनाएं

CCF चाय आप दो तरह से बना सकते हो वैसे इस चाय भी कहा जा सकता है और आप चाहे तो इसे काढ़ा भी कह सकते है। आपको जीरा अपने स्वादनुसार, धनिया सबूत या अदकटा और सौंफ लेकर पानी में उबालना है। अब आप पानी का रंग ना बदले तब तक उबालना है अब इसे उबालकर पानी को छान लेना है और उसे पीना है।

आप दुसरे तरीके से इसमें चाय मिला सकते है चायपत्ति के मिश्रण से चाय की खुशबु भी इसमें शामिल हो जायेगी। आप इन दो तरीको से यह चाय बना सकते है।

कब पीनी चाहिए CCF चाय

शिल्पा ने अपनी डाईट में इस चाय का जिक्र किया और उन्होंने कहा की वह दोपहर को हमेशा यह चाय पीती है। ऐसे में आप भी इसका समय दोपहर का रख सकते है वैसे जीरा, धनिया और सौंफ यह तीनो ही पाचन शक्ति को अच्छा करता है और आपको वजन कंट्रोल करने में मदद करता है।

यहाँ तक की स्तनपान करवाने वाली महिला के लिए यह काफी अच्छी चाय साबित होती है इससे बच्चे को पौष्टिक आहार मिलता है और बच्चे का स्वास्थ्य अच्छा रहता है। यह काफी शानदार है स्वास्थ्य को अच्छा करने वाली होती है।

जानकारी अच्छी लगे तो आप इसे आगे शेयर करें और ऐसी जानकारी के लिए हमें फॉलो करें ताकि हम आपको ऐसी जानकारी हर रोज देते रहें।

Latest Posts

Don't Miss