Thursday, May 19, 2022

Latest Posts

बुरी नजर से बचने के लिए जरुर करें यह उपाय, पत्थर को भी तोड़ देती है नजर

- Advertisement -

हम अक्सर अपनी जीवनशैली में बहुत से लोगों को यह कहते हुए सुनते हैं कि इन्हें नजर लग गई है या नजर दोष हुआ है। हम अपने आसपास दो प्रकार की क्रियाओं का अनुभव करते हैं एक नकारात्मक ऊर्जा और एक सकारात्मक ऊर्जा। जब किसी व्यक्ति का

सोच समभाव और जीवन किसी नकारात्मक ऊर्जा के संपर्क में आता है तो उसे अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

- Advertisement -

नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव पड़ने से कुछ अच्छा होते होते अचानक बुरा होने लगता है, जीवन में अनेक छोटी-छोटी समस्याएं और  कष्टों का सामना करना पड़ता है। नजर लगने से व्यक्ति की सकारात्मक ऊर्जा धीरे-धीरे खत्म होने लगती है और वह बीमार सा महसूस करने लगता है। जब किसी व्यक्ति का काम तौर तरक्की पर होता है तो किसी दूसरे व्यक्ति की नकारात्मक सोच  रोजगार पर बुरी नजर डालती है । कुंडली में चंद्रमा और राहु से पीड़ित लोगों को ज्यादातर नजर दोष होता है। बुरी नजर लगने से हंसता हंसता बच्चा रोने लगता है, ज्यादा खाना खाने वाला व्यक्ति अचानक से खाना खाना छोड़ देता है आदि  लक्षणों को सामान्य भाषा में बुरी नजर का नाम दिया गया है।

बुरी नजर सामान्य जीवन शैली में बहुत दुष्प्रभाव डालती है जिससे जीवन में अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है । नजर दोष के निवारण हेतु कुछ उपाय निम्न है।

- Advertisement -

* वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर किसी छोटे बच्चे को नजर लग गई है तो, उसके सर से मां के दूध को दो-तीन बार उतारकर कुत्ते को पिलाने से लगी हुई नजर दूर हो जाती है।

* अगर किसी व्यक्ति के रोजगार में या अच्छा कारोबार अचानक चलते चलते रुक जाता है तो उसे अपने दुकान या होटल में नींबू मिर्ची टांग देनी चाहिए।

* ज्योतिषी के अनुसार अगर किसी के घर को नजर लगी है तो प्रत्येक मंगलवार और शनिवार को हनुमान चालीसा बजरंग बाण का पाठ करना चाहिए साथ ही प्रत्येक घर के दरवाजे पर लाल रंग का स्वास्तिक बनाना शुभ माना गया है। कहा जाता है कि मंगलवार और शनिवार को नजर उतारने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव जल्दी ही खत्म हो जाता है।

* वास्तु शास्त्र के अनुसार बुरी नजर से बचने के लिए घर में कुछ दिनों बाद के कीर्तन और धार्मिक  एक पाठअवश्य करवाना चाहिए, साथ ही तुलसी के पौधों को भी शुभ माना जाता है इसलिए प्रत्येक घर में तुलसी का पौधा होना बहुत आवश्यक है जो कि सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है।

* नकारात्मक उर्जा के प्रभाव को कम करने के लिए घर में कूड़ा करकट जमा ना होने दें और हर रोज गूगल चंदन की अगरबत्ती घर में जरूर चलाएं।

* नजर दोष से बचने के लिए घर से बाहर जाने से पहले गुड़ खाकर निकले जिससे नजर नहीं लगती और आपका काम सफल होता है। कहा जाता है कि हनुमान जी को मनाने से बुरी नजर नहीं लगती। इसलिए प्रत्येक मंगलवार हनुमान जी की पूजा अवश्य करनी चाहिए।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और हमें फॉलो करें।

- Advertisement -

Latest Posts

Don't Miss