Sunday, November 27, 2022

Latest Posts

बिग बुल राकेश झुनझुनवाला रहेंगे 14 मंजिल के महल में

अरबपति निवेशक राकेश झुनझुनवाला

अपने परिवार के साथ जल्द ही नए घर में शिफ्ट होने वाले हैं.अभी वह एक अपार्टमेंट ब्लॉक के दोमंजिले घर में रहते हैं.उनका नया ठिकाना 14 मंजिला इमारत होगी, जो किसी महल से कम नहीं.झुनझुनवाला देश के 36वें सबसे अमीर इंसान हैं.उनकी मिल्कियत 5.7 अरब डॉलर है.इसलिए नया घर उनकी हैसियत को ख्याल में रखते हुए तामील करवाया जा रहा है.यह घर मुंबई के मालाबार हिल इलाके़ में अभी बन रहा है.

इस सुपरपॉश इलाके़ में कई

उद्योगपति और कॉरपोरेट वर्ल्ड की कई नामचीन हस्तियां रहती हैं.यहीं सज्जन जिंदल, आदि गोदरेज और बिड़ला परिवार भी रहता है.ऐक्ट्रेस जूही चावला और उनके पति जय मेहता का घर भी पास में है.मालाबार हिल में इन शख़्सियतों के साथ महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री का आवास भी है.मुंबई में सबसे महंगी प्रॉपर्टी इसी इलाके़ में है.यहां एक वर्ग फुट रीयल एस्टेट की क़ीमत है एक लाख रुपये से अधिक.मालाबार हिल से अरब सागर का नज़ारा भी दिखता है.

झुनझुनवाला के नए घर के लिए

यहां रिजवे अपार्टमेंट्स को गिराया गया.बीजी खेर मार्ग पर उनके नए घर का निर्माण कार्य तेज़ी से चल रहा है.मुंबई में लोगों को इस बात की ख़बर भी हो गई है कि बिग बुल का नया ठिकाना यही इमारत होने जा रही है.सूत्रों ने बताया कि जैसे ही इसका कंस्ट्रक्शन पूरा होगा, 61 साल के झुनझनवाला परिवार समेत यहां शिफ्ट हो जाएंगे.उनके परिवार में 57 साल की पत्नी रेखा, बेटी निष्ठा और जुड़वां बेटे आर्यमन और आर्यवीर शामिल हैं.अभी यह परिवार हैंगिंग गार्डंस के पास इल पालाज्जो अपार्टमेंट बिल्डिंग में रहता है.


झुनझुनवाला एक आयकर अधिकारी के बेटे हैं.

उन्होंने दौलत शेयर बाज़ार से कमाई है. जब वह कॉलेज में थे, तभी से उन्होंने शेयरों में ट्रेडिंग शुरू कर दी थी.आज वह अरबपति हैं.उनके नए घर में सारी लग्जरी होंगी.यह इमारत 57 मीटर ऊंची होगी,जो 2700 वर्ग फुट के प्लॉट पर बन रही है.पहले इस प्लॉट पर रिजवे अपार्टमेंट्स था.इसमें 14 फ्लैट्स और पार्किंग की जगह थी। इस अपार्टमेंट का मालिकाना हक पहले दो निजी क्षेत्र के बैंकों के पास था.राकेश और रेखा झुनझुनवाला ने इनमें से सात फ्लैट पहले स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक से 2013 में 176 करोड़ में खरीदे.फिर बचे हुए अपार्टमेंट्स उन्होंने 2017 में एचएसबीसी से 195 करोड़ में लिए.

झुनझनवाला के नए घर में एक

फ्लोर पर बैंक्वेट हॉल, एक पर स्विमिंग पूल, एक पर जिम, एक पर होम थियेटर जैसी चीज़ें होंगी.इसमें एक फ्लोर राकेश और उनकी पत्नी के लिए तैयार किया जा रहा है और एक फ्लोर तीनों बच्चों के लिए.इमारत की सबसे ऊंची मंजिल पर 70.24 वर्ग मीटर में कंजर्वेटरी एरिया, रीहीटिंग किचन, पिज्जा काउंटर, आउटडोर सीटिंग के लिए अच्छी जगह,वेजिटेबल गार्डन, बाथरूम और एक खुला टेरेस होगा.इसे इस तरह से डिजाइन किया जा रहा है ताकि यहां खुले आसमान के नीचे पार्टियां आयोजित हो सकें.

इस इमारत में 12वीं मंजिल

राकेश और पत्नी रेखा के लिए होगी.बिल्डिंग का जो प्लान नगर निगम के पास जमा कराया गया है, उसके मुताबिक इस मंजिल को मास्टर्स फ्लोर का नाम दिया गया है.यहां एक विशाल बेडरूम, अलग-अलग बाथरूम और दोनों के लिए ड्रेसिंग रूम होंगे.इस मंजिल पर एल अक्षर के आकार का लिविंग रूम बनेगा.अलग से एक स्टडी भी होगी.बिग बुल के लिए अलग बाथरूम और ड्रेसिंग रूम होगा और पत्नी रेखा के लिए एक अलग बाथरूम और ड्रेसिंग रूम.उनके वॉशरूम और ड्रेसिंग एरिया के बीच एक स्ट्रॉन्ग रूम भी बन रहा है.यहां बालकॉनी, पैंट्री, सलून के अलावा स्टाफ रूम भी होंगे.

11वीं मंजिल तीनों बच्चों के

लिए होगी.वहां दोनों बेटों के लिए दो बेडरूम बनाए जा रहे हैं.दोनों बेडरूम के साथ विशाल टेरेस भी अटैच्ड होगी.इनमें किंगसाइज बाथरूम और ड्रेसिंग एरिया भी होगा.उनके बेडरूम के साथ एक स्टडी भी बनाई जा रही है.इस मंजिल के बीचोबीच लिविंग रूम होगा.बेटी का बेडरूम इस मंजिल के दूसरी ओर बन रहा है.इसके साथ भी बालकॉनी होगी.ड्रेसिंग रूम, स्टडी और बाथरूम भी होंगे.

10वीं मंजिल को इस तरह

से डिजाइन किया गया है ताकि वहां पूरा परिवार इकट्ठा हो सके.इस मंजिल पर एक विशाल लिविंग रूम होगा.एक डाइनिंग रूम भी,जिसमें परिवार के साथ मेहमान भी दावत कर सकेंगे.यहां फैमिली रूम, पूजा रूम, किचन और बालकनी भी होंगे.किचन और डाइनिंग रूम के बीच एक सर्विस एरिया होगा.इस मंजिल पर झुनझुनवाला परिवार मेहमानों के लिए चार बेडरूम तैयार करवा रहा है. दूसरी मंजिलों की तरह इस पर भी अलग से स्टाफ रूम है.

झुनझुनवाला के आर्किटेक्ट ने इस

इमारत का जो प्लान जमा कराया है, उसमें यह नहीं बताया गया है कि 9वीं मंजिल का इस्तेमाल किस चीज़ के लिए होगा.लेकिन यह इत्तला दी गई है कि यहां तीन केबिन, दो बाथरूम, स्टाफ एरिया के साथ एक पैंट्री होगी. एक तरह से यह अरबपति निवेशक का ऑफिस लगता है, जहां उनके साथ सहयोगी भी काम कर सकेंगे.8वीं मंजिल पर जिम बनाया जा रहा है, जिसमें दो मसाज रूम, एक स्टीम रूम और बाथरूम होगा.7वीं मंजिल पर एक इनफिनिटी पूल होगा.इस पूल से खुला आसमान दिखेगा.इसी फ्लोर पर जकुजी और तीनमंजिला वुडेन डेक भी बनाया जा रहा है.

छठी मंजिल पर ऐसा कोई कमरा नहीं है

.यह सर्विस फ्लोर होगा.पांचवीं मंजिल पर होम थियेटर, लाउंज, बाथरूम और इक्विपमेंट रूम बनेंगे.इससे निचली मंजिल पर बैंक्वेट हॉल बन रहा है.चौथी मंजिल पर झुनझुनवाला अपने दोस्तों और कुटुंब की मेहमाननवाजी कर सकेंगे.यहां एल अक्षर के आकार का किचन बनाया जा रहा है, जिसमें तैयार होने वाला खाना मेहमानों को परोसा जाएगा.किचन ऐसा है, जिससे किसी फैमिली फंक्शन में कभी खाने की सप्लाई कम नहीं होगी.इस मंजिल पर भी खुली जगह छोड़ी गई है, जहां से आने वालों को मुंबई का आसमान दिखेगा.

पहली, दूसरी और तीसरी मंजिल पर

मिड साइज के कुछ रूम, बाथरूम और स्टोरेज एरिया होंगे.यह एक तरह से खाली फ्लोर है.इनमें इतनी खाली जगह छोड़ी गई है ताकि ग्राउंड फ्लोर की लॉबी तीन मंजिल ऊपर तक आ सके.ग्राउंड फ्लोर पर तीन गुना ऊंचाई वाली लॉबी, एक फॉये और एक फुटबॉल कोर्ट बनाने की बात प्लान में कही गई है. बेसमेंट को सर्विसेज और पार्किंग के लिए रखा जाएगा.हैरानी की बात है तो सिर्फ इतनी कि पांच सदस्यों वाले परिवार के लिए सिर्फ सात पार्किंग स्लॉट बन रहे हैं.झुनझुनवाला परिवार ने प्लान में बताया है कि पूरी इमारत में एक ही फैमिली रहेगी,इसलिए उन्हें अधिक पार्किंग स्लॉट की ज़रूरत नहीं.इस इमारत के साथ झुनझुनवाला परिवार मुकेश अंबानी, पीरामल, सज्जन जिंदल और कुमार मंगलम बिड़ला के साथ दक्षिण मुंबई में विशाल घर में रहने वालों में शामिल होने जा रहा है

Latest Posts

Don't Miss