Sunday, November 27, 2022

Latest Posts

बेटी की सुहागरात पर माँ रहती है साथ में ताकि बेटी ना करें कोई गलती, यहाँ है अजीब रिवाज देखें

आमतौर पर शादी के बाद कपल को एक साथ अकेला छोड़ दिया जाता है लेकिन दुनिया में कुछ देश ऐसे भी है जहां पर ऐसा नहीं होता है आज हम इस पोस्ट में अफ्रीका की बात करेंगे यहाँ एक समुदाय में एक ऐसी रिवाज है जिसके बारें में जानकार आप काफी हैरान हो जायेंगे। यहाँ शादी के बाद कपल को अकेला नहीं छोड़ा जाता है या यूँ कहूँ की उन्हें अपनी प्राइवेसी रखने का मौका नहीं दिया जाता है।

आइये जानते है अफ्रीका के एक समुदाय की अजीबोगरीब रिवाज के बारें में जो आपको हैरान कर देगी और यह काफी हैरत वाला भी है आखिर शादी के बाद कपल अकेला क्यों नहीं छोड़ा जाता है –

सुहागरात पर माँ रहती है साथ में


अफ्रीका में बेटी की शादी के बाद उसकी माँ को भी उसके साथ भेज दिया जाता है हालाँकि आज समय बदल गया है और कुछ बदलाव के कारण घर की किसी बुजुर्ग को उनके साथ छोड़ा जाता है। जब वह एक कमरे में बंद होते है और सुहागरात की तैयारी होती है तब बुजुर्ग उनके साथ रहती है और उन्हें विवाह के बाद क्या करना है इसकी जानकारी देती है।

यह अजीब है लेकिन काफी शानदार है यहाँ के लोगों का मानना है की ऐसा करने से उनकी जिंदगी की शुरुआत काफी अच्छी होती है इसलिए वह इस तरह की रिवाज को फॉलो करते है।

बेटी से ना हो कोई गलती ध्यान रखती है माँ

बुजुर्ग दंपति के साथ इसलिए होती है चूँकि उसकी माँ का आर्डर होता है की उनकी बेटी से अगर कोई गलती हो तो वह उसे समझाये और उन्हें शादी का पाठ पढाया जाए हालाँकि जब वह मिलन करते है तो उन्हे बिलकुल अकेला छोड़ दिया जाता है।

बुजुर्ग महिला अपने परिवार को बताती है की उनके जीवन की शुरुआत कैसी हुई है और इसी वजह से महिला को काफी सम्मान की नजरों से देखा आता है। कुछ लोगों के अनुसार इस तरह की रिवाज से लड़की की वर्जिनिटी का भी मुआयाना किया जाता है।

अच्छी शुरुआत अच्छे जीवन का संकेत

अफ्रीका के इस समुदाय के अनुसार अगर शुरुआत अच्छी रहती है तो जीवन काफी अच्छा रहता है इसलिए शुरुआत को अच्छा करवाने के लिए घर का कोई बड़ा उनके साथ होता है उन्हें इस जीवन की शुरुआत कैसे करनी है उसके बारें में बताया जाता है।

लेकिन आज समाज में लोग काफी आगे बढ़ गये है और आज इन्टरनेट के माध्यम से हर जानकारी मिल जाती है लेकिन आज भी इस चीज को अफ्रीका में रिवाज की तरह फॉलो किया जाता है और अपने बच्चों को सही राह दिखाने के लिए इस तरह की जानकारी दी जाती है। ऐसी ही रोचक बातों के लिए हमें फॉलो करें और जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें।

Latest Posts

Don't Miss