Sunday, November 27, 2022

Latest Posts

आखिर क्यों? महिला के अपने आप आने लगता है दूध, महिलाओं को मिली है अद्भुत शक्ति

जब एक महिला माँ बनती है तो वह अपने बच्चे को स्तनपान करवाती है यह हम सभी जानते है लेकिन हम यह भी जानते है की बच्चा जब भी भूखा होता है तो माँ को अपने आप पता चल जाता है। यह ईश्वरीय शक्ति भी कह सकते है और इसे हम विज्ञान भी कह सकते है।

आइये जानते है दोनों ही कारण आखिर क्यों महिला के अपने आप दूध आने लगता है जानते है इसकी विज्ञानिक और पौराणिक जानकारी ताकि हमें हर तरह की जानकारी होनी चाहिए।

जब बच्चा रोता है


एक माँ के लिए अपने बच्चे को रोता देखना काफी कठिन होता है अगर एक माँ अपने बच्चे को सामने रोता हुआ देखती है और अगर वह भूखा है तो उसके दूध आने लगता है और अक्सर आप देख सकते है एक महिला के कपड़े दूध से भीग जाते है।

यह आपने कभी ना कभी अपने घर पर जरुर देखा होगा। लेकिन आज हम आपको इसके पीछे कारण भी बताने वाले हैं ताकि आप भी इससे जुड़ी पूरी जानकारी समझ पायें।

वैज्ञानिक कारण क्या है दूध आने का

वैज्ञानिको के अनुसार यह लव हारमोंस जिसे ऑक्सीटोसिन हारमोंस भी कहा जाता है इसी की वजह से यह सब होता है यह हमारे अंदर भावनाओ को पैदा करता है। जानकारी के लिए बता दूँ किसी से प्रेम अलगाव यह इसी हारमोंस की वजह से होता है।

इस हारमोंस की वजह से जब बच्चा कहीं पर भी रोता हुआ और वह दूध पीता हो तब अचनाक माँ को महसूस होता है यह कोई ईश्वरीय शक्ति नहीं लव हारमोंस की वजह से होता है।

भगवान की अद्भुत देन है यह

हम कितना भी ना माने लेकिन यह भगवान द्वारा बनाई गई ऐसी चीज है जिसकी मदद से एक माँ अपने बच्चे की भावनाओ को समझ सकती है माँ के दूध अपने आप आने लगता है जब बच्चा भूखा होता है यह एक ऐसी तरंग होती है जो ईश्वर ने सिर्फ माँ को दी है अगर माँ की औलाद कहीं दुखी है तो माँ को महसूस होने लगता है।

हालाँकि विज्ञान भी अपनी बातों में सही है लेकिन इस तरह की जानकारी हमें हमारे ग्रंथो में मिलती है।

खैर आपको यह रोचक जानकरी कैसी लगी अगर अच्छी लगी है तो हमें फॉलो करें और इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि अन्य लोगों को यह जानकारी मिल पाए।

Latest Posts

Don't Miss