Tuesday, November 29, 2022

Latest Posts

1951 फिल्मों के लिए लड़कियों से ऐसे लिया जाता था ऑडिशन, उस समय की कुछ तस्वीरें आपकी आँखे खोल देगी

बॉलीवुड में आज बहुत कुछ बदल गया है लेकिन अगर हम पुराने जमाने की बात करें तो उस समय लड़कियों के लिए यह दुनिया काफी दर्दनाक थी लेकिन इस दुनिया में ज्यादा पैसा होने की वजह से हर कोई इस दुनिया में जाना चाहता था। उस समय जो लड़की सिनेमा से जुड़ी होती थी उसे वैश्या कहा जाता था लेकिन बहुत जल्द लोगों ने इस थिंकिग को बदल दिया और उन्हें टैलेंट के दम पर इस दुनिया में काम मिलने लगा।

कुछ दिनों से 1951 के समय की कुछ ऐसी तस्वीरें वायरल हो रही है इन तस्वीरों में आप देख सकते हैं की उस समय कितना कठिन था उन लोगों के लिए काम करना जो फिल्मों में आना चाहते थे। यह कुछ तस्वीरें हैं जो एक फिल्म के लिए ऑडिशन लिया जा रहा है। इन तस्वीरों में आप देख सकते है महिलाओं को कैसे नजर आना पड़ता था –

तस्वीरे बहुत कुछ कह रही है


1951 में एक फिल्म निर्देशक फिल्म में अभिनेत्री और अन्य कलाकारों के लिए ऑडिशन रखता है इस ऑडिशन में जो लड़कियां आती है उनकी तस्वीरें भी निकाली जाती है। अब इन तस्वीरों में आप देख सकते है लड़कियों को ऑडिशन में किस तरह पेश आना पड़ता था।

सच में वो समय काफी खतरनाक और मुश्किल वाला था जब कैमरे में किसी लड़की अर्धनग्न करना बहुत बड़ी घटना या जुर्म भी हो सकता था। लेकिन आज के समय में टिक-टोक रिल्स ने लोगों को इस तरह के कृत्य करने के लिए प्रेरित कर दिया है।

मॉडल नए-नए लुक में दिखी

इस ऑडिशन में शामिल होने वाली हर एक मॉडल अलग लुक में नजर आई निर्देशक को जो मॉडल पसंद आती उसको अपने अनुसार तैयार करता यहाँ तक की जो मॉडल साड़ी में आई थी उनकी साड़ी भी उतारी गई।

आप इन तस्वीरों में साफ़ देख सकते है यह तस्वीरें ब्लैक जरुर है लेकिन उस जमाने का ब्लैकपन भी साफ तौर पर दिखाया जा रहा है।

पहले काम के लिए बहुत कुछ करना पड़ता था

उस जमाने में अनेक अभिनेत्रियों ने निर्देशक के घर में भी काम किया था उसके बाद उन्हें कोई मौका मिला था उस समय इस दुनिया में पैसा इतना ज्यादा भी नहीं था और बहुत कम लोग इस तरफ आ रहे थे लेकिन जैसे ही कुछ महिलाओं ने इस दुनिया में काम करना शुरु किया तो लोग इस तरफ आकर्षित हुए और लोगों को कला का असली महत्व पता चला।

आज भी पुराने जमाने की अभिनेत्रियों को लोग याद करते है और वह रियल एक्टिंग और रियल ब्यूटी के साथ नजर आती थी उनका ऑडिशन भी आप इस तरह देख सकते है। जानकारी कैसी लगी हमें जरुर बताएं और यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो हमें फॉलो करें और इसे शेयर करें।

Latest Posts

Don't Miss